Wednesday, May 29, 2019

वीरू देवगन: स्टंट की दुनिया के जानेमाने नाम नहीं रहे

बॉलिवुड अभिनेता अजय देवगन के पिता और स्टंट मास्टर वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया है. वीरू देवगन एक जानेमाने एक्शन निर्देशक थे और उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्मों में स्टंट कोरियोग्राफ़ किये थे.

77 साल के वीरू देवगन ने 27 मई को मुंबई में अंतिम सांस लीं. वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनकी मौत की ख़बर सामने आते ही सोशल मीडिया पर फ़िल्म जगत से जुड़े लोग अपना शोक व्यक्त करने लगे.

वीरू देवगन अस्सी के दशक में एक्शन और स्टंट की दुनिया के प्रसिद्ध नाम थे. वो दौर एंग्री यंग मैन और एक्शन फ़िल्मों का था जिनमें वीरू देवगन ने कई एक्शन दृश्यों का निर्देशन किया. उन्हेंने क़रीब 150 से ज़्यादा फ़िल्मों में एक्शन और फाइट सीन कोरियोग्राफ़ किए थे.

वह एक्शन निर्देशन के साथ-साथ फ़िल्म निर्देशन भी कर चुके हैं. उन्होंने 1999 में आई फ़िल्म 'हिंदूस्तान की क़सम' बनाई थी.

अमृतसर में जन्में वीरू देवगन 14 साल की उम्र में घर छोड़कर मुंबई में क़िस्मत आज़माने चले आए थे. वो ख़ुद हीरो बनना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने काफ़ी संघर्ष किया और मुंबई में रहने के लिए अलग-अलग काम भी किये.

लेकिन, जब उन्हें अभिनय में सफलता नहीं मिली तो उन्होंने एक्शन निर्देशन पर काम करना शुरू कर दिया. उन्होंने लाल बादशाह, इश्क़, इंकार, मिस्टर नटवरलाल, क्रांति, हिम्मतवाला, शहंशाह, त्रिदेव, बाप नंबरी बेटा दस नंबरी, फूल और कांटे, आज का अर्जुन, क़यामत और ख़ून भरी मांग जैसी फ़िल्मों में एक्शन दृश्यों का निर्देशन किया.

अजय देवगन की 'फूल और कांटे' फ़िल्म में दो बाइक पर सवार होने वाल एक्शन सीन काफ़ी लोकप्रिय भी हुआ था.

लेकिन, हीरो बनने की चाह अब भी उनके दिल में बाक़ी थी तो उन्होंने अपने बड़े बेटे अजय देवगन को हीरो बनाने का फ़ैसला लिया.

हालांकि, अजय देवगन ने सोनी टीवी के एक शो 'कपिल शर्मा शो' में बताया था कि वह कभी अभिनय में नहीं आना चाहते थे. उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी. पर पिता का मानना था कि अजय को अभिनेता बनना चाहिए और उन्हीं के कहने पर अजय देवगन ने इस बारे में सोचना शुरू किया था.

कुछ पिता की ख्वाहिश, तो कुछ अजय देवगन की मेहनत और वो फ़िल्मी दुनिया के सुपरस्टार बन गए. हालांकि, वीरू देवगन ने ख़ुद भी सौरभ, क्रांति और सिंघासन जैसी फ़िल्मों में अभिनय किया था.

वीरू देवगन के दो बेटे अजय व अनिल देवगन और दो बेटियां हैं. उनकी पत्नी का नाम वीणा देवगन है.

वीरू देवगन की अंतिम यात्रा में शामिल होने शाहरुख़ ख़ान, एशवर्या राय, अभिषेक बच्चन, संजय दत्त, महेश भट्ट और साजिद ख़ान समेत कई फ़िल्मी सितारे पहुंचे.

साथ ही सोशल मीडिया पर भी उनके निधन पर शोक ज़ाहिर किया गया. अभिनेता अुनपम खेर ने ट्वीट किया, ''वीरू देवगन जी के निधन की ख़बर सुनकर बेहद दुखी हूं. उनके साथ कई फ़िल्मों में काम किया. वो एक महान एक्शन निर्देशक थे.''

अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्विटर पर लिखा है, ''वीरू देवगन के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. फ़िल्म जगत के बेहतरीन एक्शन निर्देशकों में से एक थे.''

फ़िल्म निर्माता महेश भट्ट ने ट्वीट किया है, ''वीरू देवगन और मैंने 70 के दशक में एकसाथ करियर शुरू किया था. मुझे याद है कि अजय देवगन की पहली फ़िल्म रिलीज़ होने पर उन्होंने मुझसे कहा था, 'अजय को एक महान अभिनेता बनाना'. आख़िरकार अजय और मैंने जख़्म फ़िल्म में एकसाथ काम किया जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का पहला नेशनल अवॉर्ड मिला.''

फ़िल्म अभिनेता राज बब्बर ने लिखा है, ''वीरू देवगन को खोना एक निजी नुक़सान है. मुझे याद है कि मैंने अमीरी ग़रीबी और इतिहास आदि फ़िल्मों में उनके साथ काम किया था.''

No comments:

Post a Comment